Home » how to make new email account in hindi

how to make new email account in hindi

Share with your Friends

gmail या email account login – email या gmail पर login या नया account कैसे बनाएं हिंदी में जाने, यहां हम इस पर अब हम चर्चा करेंगे। 2004 में शुरू होने के बाद जनता को 2007 में gmail का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी। बाजार पर एक famous web-mail service, यह कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करती है। अपनी web-आधारित सेवा के साथ, जो पहले प्रत्येक खाते के साथ 1GB निःशुल्क संग्रहण की पेशकश करती थी, और अब यह 15GB प्रदान करती है, पिछले ईमेल कार्यक्रमों की जगह, यह निःशुल्क संग्रहण की पेशकश करने वालों में से एक है।

नया gmail account कैसे बनाये | how to make new gmail account in hindi

अगर आप android, iphone, ipad, pc, laptop, chromebook में email account बनाने के बारे मे सोच रहे हो तो आप सिर्फ इन 2 आसान steps का प्रयोग कर के सेकेंडो में नया email account बना सकोगे।

Google Gmail account बनाने के लिए, इस link पर click करे यह link आपको सीधा उस page पर ले जायेगा जहां आपको ईमेल अकाउंट को बनाने के लिए कुछ आसान से जानकारी भरना होता है। अगले पृष्ठ में आपको आपका नाम, उपयोगकर्ता नाम और पसंदीदा पासवर्ड, साथ ही साथ आपका जन्मदिन, लिंग और फ़ोन नंबर भरना होगा है।

steps to create new gmail account on mobile and pc in hindi

how to make email id step by step, email account को gmail की मदद से google पर जा कर के email id बनाने के पूरे steps हिंदी में जाने। साथ ही यह भी जाने की आप कैसे email या gmail id को अपने phone और computer पर बना सकते हो।

how to make email id step by step

  • step 1 creating email id is add first, last name email id as user name and save
  • step 2 creating email id is add security password for email id
  • step 3 creating email id is add mobile number and email id for password recovery
  • step 4 creating email id is add date of birth and gender information
  • step 5 ये है की आपको अपनी जानकारी डाला कर के सेव कर लेना है फिर next फिर I agree पर click करे उसके बाद आप अपने google account का उपयोग कर सकते हो
step 1 creating email id is add first, last name email id as user name and save
step 1 creating email id is add first, last name email id as user name and save
step 2 creating email id is add security password for email id
step 2 creating email id is add security password for email id
step 3 creating email id is add mobile number and email id for password recovery
step 3 creating email id is add mobile number and email id for password recovery
step 4 creating email id is add date of birth and gender information
step 4 creating email id is add date of birth and gender information

step 5 ये है की आपको अपनी जानकारी डाला कर के सेव कर लेना है फिर next फिर I agree पर click करे उसके बाद आप अपने google account का उपयोग कर सकते हो

mobile number के बिना email ( gmail ) id कैसे बनाये

अगर आपको बिना mobile number डाले ईमेल id बनाना है तो आपको ऊपर दिए गए steps को अपने mobile में डाल कर बनाओगे तो google आपसे email id बनाने के लिए mobile number नहीं मांगता है।
अगर आप email id को अपने computer पे बनाने की कोशिश कर रहे हो तो आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ ईमेल अकाउंट को बनाना होगा।

सौभाग्य से, gmail का user base पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है। इसका मतलब है कि आपका वास्तविक नाम आपके खाते के नाम में मिलना मुश्किल होगा। अक्सर, लोग इससे बचने के लिए अपने पूरे नामों को पसंदीदा संख्याओं से बदल देते है।

जब आप अपने email account को बना लोगे तो आपको अपने mobile के gmail app पर आना होगा फिर अपने profile फोटो पर click कर के add new gmail पर click कर के आपने अभी जो ईमेल account बनाया है उस id और password का उपयोग कर के login कर ले फिर आप अपने gmail या email account को कही भी आराम से प्रयोग कर सकते हो।

how to recover email account in hindi

यदि आपका email account lock हो जाते हैं, तो Google आपके फ़ोन नंबर द्वारा आपके email account को recover करने का प्रयत्न करके आपका email account unlock करके आपको दे देगा। आप अपने email account को आसानी से recover करने के लिए optional recovery email को भी set कर सकते हो।

gmail inbox क्या है

digital रूप से, आपके inbox में तीन 3 होते हैं। आप अपने आने वाले ईमेलprimary tab में पाएंगे। यदि Google किसी ईमेल की पहचान social or promotional के रूप में करता है, तो उसे social or promotional tab में प्रदर्शित किया जाएगा। यदि आप चाहें तो इन ईमेल में अतिरिक्त टैब को कस्टमाइज़ और जोड़ सकते हैं, क्योंकि उन्हें “श्रेणी” द्वारा व्यवस्थित किया गया है।

gmail में category tab को कैसे प्रयोग करे

जब भी आपको कोई नया incoming email मिलता है, तो आप top menu में एक श्रेणी का चयन कर सकते हैं या एक नया बना सकते हैं।

यदि आप main inbox page पर सभी existing tags के आगे “+” आइकन पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने वर्तमान संदेशों के लिए श्रेणियों की एक सूची दिखाई देगी। आपका inbox भी उस नए tab से update हो जाएगा जिसे आपने उस नई श्रेणी के लिए बनाया है।

यदि आप एक साथ कई प्रोजेक्ट और क्लाइंट के साथ काम कर रहे हो, और आप अपने ईमेल को अलग-अलग टैब में व्यवस्थित रखना चाहते हैं, तो यह विशेष रूप से मददगार है। आप इन श्रेणियों और account का उपयोग करके अपने inbox को अधिक स्वच्छ रख सकते हैं।

email compose कैसे करे

इनबॉक्स के ऊपरी बाएँ कोने में, “+” बॉक्स पर क्लिक करें। आपको ईमेल कंपोज़र विंडो में उन सभी चीज़ों को एक्सप्लोर करने के लिए कुछ समय देना चाहिए, जो जीमेल इंटरफ़ेस के सबसे अधिक सुविधा संपन्न अनुभागों में से एक है।

हालाँकि आप अपनी स्क्रीन के निचले दाएं कोने में ईमेल कंपोज़र विंडो खोलते हैं, आप इसे आसानी से एक नई window में Shift दबाकर और ऊपरी दाएं कोने में आकार बदलने वाले तीरों पर क्लिक करके खोल सकते हैं।

Shift key दबाए जाने पर, डबल-एरो आइकन एक बोल्ड सिंगल एरो बन जाता है, जब आप उस पर माउस घुमाते हैं। जब आप ईमेल कंपोजर को क्लिक करेंगे तो आपको एक अलग विंडो में मिलेगा।

इसका लाभ यह है कि आपके वेब ब्राउज़र को ब्लॉक किए बिना, स्क्रीन के किसी भिन्न क्षेत्र में, या पूरी तरह से भिन्न स्क्रीन पर भी ई-मेल लिखना बहुत आसान है। इसके इस्तेमाल से आप multitasking करते हुए email लिख सकते हो।

Gmail Theme selection

आप अपने नए email inbox को अनुकूलित करने में भी रुचि ले सकते हैं, जैसे आप किसी नए कंप्यूटर को customized कर सकते हैं। आपके इनबॉक्स को हमेशा की तरह उबाऊ होने से बचाने के लिए, Google आपको theme प्रदान करता है।

आपकी screen के ऊपरी दाएं कोने में, जहां आपका प्रोफ़ाइल आइकन दिखाई देता है, आपको “सेटिंग” के लिए कॉग आइकन मिलेगा। थीम बदलने के लिए इस आइकन पर क्लिक करें। थीम सूची से, कोई थीम चुनें.

Google पृष्ठभूमि का संग्रह प्रभावशाली है। Select पर क्लिक करें, फिर किसी एक को चुनने के बाद save करें। आपका चुना हुआ theme आपके inbox की background में लग जायेगा।

Email Text Format

यदि आपने किसी अन्य वेब क्लाइंट का उपयोग किया है, तो आप शायद इस विंडो के शीर्ष पर प्रति, प्रतिलिपि, गुप्त प्रतिलिपि और विषय फ़ील्ड से परिचित हैं। अधिकांश वेब क्लाइंट के विपरीत, gmail text formate menu शीर्ष पर की बजाय विंडो के नीचे स्थित होता है।

आप अपने email text को वैसे ही format कर सकते हैं जैसे आप इस फॉर्मेटिंग बार के साथ word processing program में करते हैं। font size, प्रारूप, इंडेंट, bullet list, नंबरिंग, या यहां तक ​​कि block quotes को भी बदला जा सकता है।

अन्य शीर्ष-स्तरीय आइटम नीचे दिए गए मेनू में पाए जा सकते हैं।

यहां इमोटिकॉन्स के बारे में एक रिमाइंडर दिया गया है। Google पर उपलब्ध इमोटिकॉन्स की सूची में पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है। वर्तमान में वेबसाइट पर पांच सामान्य श्रेणियां हैं।

ध्यान रखें कि बहुत से लोग इमोटिकॉन्स को बहुत पेशेवर नहीं मानते हैं, इसलिए उनका उपयोग केवल तभी करें जब आप पेशेवर दर्शकों के साथ संवाद नहीं कर रहे हों।

ईमेल लिखते समय आपको निचले दाएं कोने में ड्रॉपडाउन तीर के बारे में भी पता होना चाहिए।

यहां आपके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें फ़ुल-स्क्रीन संपादन, तुरंत एक ईमेल लेबल चुनना, सादा पाठ मोड पर स्विच करना (सभी स्वरूपण को हटाना), ईमेल को प्रिंट करना और वर्तनी की जाँच करना शामिल है (इसमें शामिल होने की कोई बुरी आदत नहीं है)।

Gmail Sending mail, spam, and trash

आपके इनबॉक्स में, आप अपने ईमेल फ़ोल्डरों को बाईं ओर पाएंगे। यह वह जगह है जहां नए लेबल बाद में आपके द्वारा बनाए जाने पर दिखाई देंगे।

आरंभ करने के लिए, जब आप लॉग इन करेंगे तो आपको इनबॉक्स के बगल में केवल चार फ़ोल्डर दिखाई देंगे।

आपके ईमेल, साथ ही तारांकित और महत्वपूर्ण फ़ोल्डरों को क्रमबद्ध और व्यवस्थित करने के कई अन्य तरीके हैं। आगे हम जिस विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं वह है यह विषय।

Organization Tips for Emails

जब आप दिन के दौरान हजारों ईमेल प्राप्त करते हैं, तो आपको एक संगठित इनबॉक्स की आवश्यकता होती है जो आपको उन्हें सॉर्ट करने, संग्रहीत करने और व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। शुक्र है, जीमेल ऐसा करने के लिए सबसे अच्छे उपकरणों में से एक है। यह टूल आपको विभिन्न प्रकार की विशेषताओं के साथ हर चीज़ को प्राथमिकता देने और प्रबंधित करने देता है।

Gmail Stars

ईमेल को तारांकित करना आपके आने वाले ईमेल को व्यवस्थित करने का एक तेज़ और आसान तरीका है। जब आप अपने इनबॉक्स में कोई ईमेल देख रहे हों, तो आप संदेश के बाईं ओर स्थित स्टार आइकन पर क्लिक करके उसे “तारांकित” कर सकते हैं।

आप अपने ईमेल के माध्यम से जल्दी से स्कैन कर सकते हैं और उन वस्तुओं को चिह्नित कर सकते हैं जिनकी आपको बाद में स्टार आइकन के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने की आवश्यकता है। जब आप बाद में वापस आएंगे तो आपके द्वारा चिह्नित की गई सभी चीज़ें तारांकित फ़ोल्डर में एक ही स्थान पर होंगी।

जानें कि आपके ईमेल को व्यवस्थित करने में ईमेल कैसे उपयोगी हो सकते हैं।

Gmail Labels

ईमेल पर लेबल लगाने की क्षमता शायद जीमेल की सबसे शक्तिशाली विशेषता है। इस सुविधा के साथ ईमेल को बारीक स्तर पर व्यवस्थित किया जा सकता है।

शीर्ष मेनू में लेबल आइकन पर क्लिक करके और नया बनाएं चुनकर एक नया लेबल बनाया जा सकता है।

जब तक आपके पास एक खुला ईमेल है, आप उसी आइकन पर क्लिक करके और उस शीर्षक का चयन करके इसे उनमें से किसी भी लेबल में सॉर्ट कर सकते हैं। जैसा कि इस लेख की शुरुआत में बताया गया है, आप लेबल को एक के रूप में जोड़ सकते हैं ईमेल को उस लेबल के आधार पर क्रमित करने के लिए आपके प्राथमिक जीमेल डिस्प्ले पर अलग-अलग टैब।

संक्षेप में, लेबल आपके लिए अपने इनबॉक्स को पहले से कहीं अधिक व्यवस्थित रखना आसान बनाते हैं।

Gmail Contacts क्या है

आश्चर्यजनक रूप से शक्तिशाली टूल, Google contacts का उपयोग करके आप अपने contacts को कई उपकरणों और ऐप्स परs ync कर सकते हैं। विंडो के ऊपरी बाएँ कोने पर, संपर्कों तक पहुँचने के लिए email word के बगल में स्थित तीर पर क्लिक करें।

Gmail Contacts को उन लोगों के साथ मिला दिया जाता है जिन्हें आपने अपने Android फ़ोन में जोड़ा है, और phone contact जिन्हें आपने किसी भी सेवा में जोड़ा है जहाँ आप संपर्कों के एकीकरण के साथ अपने Google खाते से login कर सकते हो। मित्र, परिवार, कार्य सहकर्मी आदि लेबल आपके संपर्कों को व्यवस्थित करना आसान बनाते हैं।

यदि आप अपने contacts को update रखते हैं, तो आप तेजी से ईमेल लिखने में सक्षम होंगे। नाम टाइप करना शुरू करने के बजाय, नाम टाइप करते समय प्राप्तकर्ता का ईमेल पता अपने आप दिखाई देगा।

Features of Gmail in hindi

अब जब आप जानते हैं कि email कितना उपयोगी और बहुमुखी है, तो आप सोच रहे होंगे कि यह और क्या करने में सक्षम है। आप अपने जीमेल इनबॉक्स से अन्य ईमेल खातों का प्रबंधन कर सकते हैं और अतिरिक्त शुल्क जोड़ सकते हैं ताकि आप स्वचालित कर सकें कि आप आने वाले ईमेल से कैसे निपटते हैं।

Gmail General Settings कैसे करे

आप window के ऊपरी दाएं कोने में स्थित setting आइकन पर क्लिक करके, gmail के advance setting तक पहुंच सकते हैं। आप setting menu general tab के अंदर अपने gmail account के साथ बहुत सी चीजों को अनुकूलित कर सकते हैं।

Gmail Accounts and Import क्या है और इसका प्रयोग कैसे करे

आप अपना पासवर्ड और Google सेटिंग्स (account setting बदलने के अंतर्गत) अपडेट कर सकते हैं या नियंत्रित कर सकते हैं कि external account से आपकी ईमेल और संपर्क जानकारी कैसे आयात की जाती है। आपके पास yahoo, email या hotmail जैसे gmail account हो सकते हैं।

अन्य खातों से मेल चेक करें अनुभाग में बस एक मेल खाता जोड़ें पर क्लिक करें: जीमेल को बाहरी पीओपी 3 रिपोर्ट की जांच करने के लिए।

Gmailify के साथ, ईमेल Gmail से आयात किए जाएंगे. हालाँकि, यदि यह संभव नहीं है, तो आयात के लिए POP3 सेटिंग्स का उपयोग करना संभव है। यदि आप किसी POP3 सर्वर और पोर्ट नंबर प्रदान करने वाली ईमेल खाता सेवा से आयात कर रहे हैं, तो उन्हें POP3 सेटिंग पृष्ठ पर दर्ज करें।

जीमेल को बताना सुनिश्चित करें कि आपके आने वाले ईमेल का क्या करना है, जैसे लेबल लगाना (जिससे उन्हें व्यवस्थित करना आसान हो जाता है)।

सुनिश्चित करें कि इस रूप में मेल भेजें: अनुभाग सेट किया गया है। जैसे ही आप एसएमटीपी सर्वर सेटिंग्स सेट कर रहे हैं, जीमेल ऐसा दिखाई दे सकता है जैसे आप रिमोट पीओपी 3 खाते में ईमेल भेज रहे हैं।

आपको अपनी ईमेल कंपोज़र विंडो में आपके द्वारा यहां बनाए गए प्रत्येक ईमेल खाते के लिए “प्रेषक” फ़ील्ड के बगल में एक ड्रॉपडाउन बॉक्स दिखाई देगा।

अपने external POP3 खाते के लिए SMTP setting जोड़ने के लिए अन्य email address जोड़ें पर क्लिक करें। यहां आप SMTP server address, port-number, user id और Password, साथ ही अपने account के लिए सुरक्षा विकल्प भी करते हैं।

How to use gmail filters in hindi

आप आने वाले ईमेल के लिए बनाए गए सभी मौजूदा फ़िल्टर को फ़िल्टर और अवरुद्ध पते मेनू आइटम के अंतर्गत देख सकते हैं। फिल्टर के बारे में सबसे मूल्यवान चीजों में से एक यह है कि वे न केवल आने वाले ईमेल को स्वचालित रूप से सॉर्ट कर सकते हैं बल्कि आपको उन चीजों में से कोई भी किए बिना उन्हें दूर से जवाब देने, अग्रेषित करने या हटाने की अनुमति देते हैं।

ऐसा करने के लिए, बटन पर क्लिक करें एक नया फ़िल्टर बनाएं।

आने वाले ईमेल को फ़िल्टर फॉर्म का उपयोग करके बहुत आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

इस फ़ॉर्म के सभी फ़ील्ड का क्या अर्थ है, यह समझाने के लिए यहां एक मार्गदर्शिका दी गई है। ईमेल फ़िल्टर के साथ-साथ, हम अक्सर इस बारे में बात करते हैं कि उनका प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जाए।

Logging Out of Gmail Remotely |

यदि आपने कभी अपने email account को किसी सार्वजनिक या दोस्त के कंप्यूटर में login करके छोड़ दिया है, तो आप समझेंगे कि आपकी सुरक्षा की दृष्टि से अपने email account को उस device से logout करना कितना जरूरी हो जाता है।

आप अपने gmail को किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस से access कर सकते हैं, इसलिए आप दूर से भीअपने email account को logout कर सकते हो। अपने संदेशों को खोजने के लिए अपने जीमेल इनबॉक्स को नीचे स्क्रॉल करें और सूची के नीचे देखें। आपके खाते का स्थान, अंतिम गतिविधि, साथ ही साथ कितने स्थान उपलब्ध हैं, दाईं ओर दिखाई देंगे।

अपने पिछले जीमेल लॉगिन और आपके द्वारा खोले गए सभी खातों के बारे में विवरण देखने के लिए विवरण पर क्लिक करें। फिर उन सभी से लॉग आउट करने के लिए अन्य सभी जीमेल सत्रों से साइन आउट करें पर क्लिक करें।

Gmail को Multiple Account पर कैसे manage करे

अपने pc के browser पर

इस पर निर्भर करते हुए कि ईमेल खाता व्यक्तिगत है या काम के लिए, कई लोगों के पास एकाधिक ईमेल खाते हैं। इन सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, इसलिए आपको अपना मेल देखने के लिए अपने खाते से साइन इन और आउट करने की आवश्यकता नहीं है।

आप अपनी स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर स्थित प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करके अपनी प्रोफ़ाइल तक पहुंच सकते हैं। फिर, ड्रॉप-डाउन सूची पर, खाता जोड़ें चुनें।

ऐसा करने से, आप आसानी से अपने खातों के बीच स्विच कर सकते हैं, और जब भी आप उस पर क्लिक करते हैं तो आप एक अलग टैब में दूसरा संस्करण खोल सकते हैं।

smartphone or tablet के प्रयोग से

Android उपयोगकर्ताओं के लिए Gmail खाता होना स्वचालित रूप से आवश्यक है, लेकिन आप सुविधा के लिए उपयोगी के रूप में देखे गए अतिरिक्त शुल्क जोड़ सकते हैं।

नया खाता जोड़ने के लिए अपने फ़ोन के सेटिंग मेनू पर जाएँ। अब आप अकाउंट्स, ऐड अकाउंट बटन पर क्लिक करके एक और जीमेल अकाउंट जोड़ सकते हैं।

आपको अपने नए खाते के लिए Google को चुनना चाहिए, और उसके बाद से, अपने ईमेल पते के आगे जीमेल आइकन पर क्लिक करके, आप आसानी से खातों को स्विच कर सकते हैं।

gmail account login करेlogin to gmail
hindi kelly d guide homeclick here
post Categorytech news

Share with your Friends

Leave a Reply

unlock free diamonds, character, gun skin unlock करे नए gun skin इन free fire redeem code से january 2022 में genuine online earning job 11.012022 Free Fire Redeem Code Today Free Fire Redeem Code Today monday 10-01-2022
unlock free diamonds, character, gun skin unlock करे नए gun skin इन free fire redeem code से january 2022 में genuine online earning job 11.012022 Free Fire Redeem Code Today Free Fire Redeem Code Today monday 10-01-2022
unlock free diamonds, character, gun skin unlock करे नए gun skin इन free fire redeem code से january 2022 में genuine online earning job 11.012022 Free Fire Redeem Code Today Free Fire Redeem Code Today monday 10-01-2022